Menu
header photo

 THE FIT HEART 

The Way To A Healthy Heart

Blog Search

Comments

माइट्रल स्टेनोसिस

मुझे 2012 से दिल की बीमारी है, एक valve सिकुड़ी हुई है और 03/06/17 को GB Pant हॉस्पिटल मे BMV हुई है। डॉक्टर ने रिपोर्ट मे BMV Succussfull लिखा है। मैं जानना चाहता हूँ, कि क्या मैं साइकिल चला सकता हूँ। कृपा इसके फायदे नुकसान से मुझे अवगत कराएं ।

(R K,बरवाला, दिल्ली )

आपकी दी गई जानकारी से मुझे लगता है की आपको माइट्रल स्टेनोसिस नामक दिल की बिमारी है जिसमे दिल का माइट्रल वाल्व नाम का दरवाज़ा (अधिक जानकारी के लिए कृपया मेरी वेबसाइट  www.thefitheart.in पर "दिल की संरचना" पढ़े) सिकुड़ जाता है या पूरी तरह खुल नहीं पता है। इसलिए आपकी BMV की गई जिसमे एक गुब्बारे की मदद से इस दरवाज़े को खोला जाता है। इसके बाद आप साइकिल चला सकते है या नहीं या फिर कितना काम कर सकते है, यह कई बातों पर निर्भर करता है जैसे कि :

१. BMV के बाद आपका वाल्व कितना खुल पाया है।

२. आपके फेफड़ों में द्रव का स्तर (पल्मोनरी कंजेशन) कितना है।

३. आपके दिल की धड़कन की रफ़्तार (हार्ट रेट) कितनी है।

४. क्या आपके दिल के धड़कनो की लय (rhythm) सामान्य है या असामान्य।

५. फेफड़ों का प्रेशर (पल्मोनरी आर्टरी प्रेशर) कितना है।

६. आपकी वर्तमान हालत कैसी है।

......इत्यादि इत्यादि।

जैसा कि आप समझ ही रहे होंगे कि इन सब बातों को जानने के लिए एक कार्डियोलॉजिस्ट अथवा हृदयरोगतज्ञ द्वारा मरीज़ की जांच अनिवार्य है।

इसलिए कृपया अपने हृदयरोगतज्ञ से मिलिए  और अपनी पूरी तरह जांच करवाएं और साथ में अपनी सभी रिपोर्ट्स भी डॉक्टर को दिखाएं। फिर, साइकिल चलाने अथवा अन्य कार्यों के बारे में उनसे सलाह लेकर उसका उचित पालन करे।

उम्मीद है आपको मेरे उत्तर से सही दिशा मिलेगी।

(कृपया यह ज्ञात रहे चूँकि मैंने आपके मरीज़ का स्वयं परिक्षण नहीं किया है, इसलिए मेरी सलाह को अंतिम निर्णय ना माने। यह केवल आपके मार्गदर्शन के लिए है। पहले अपने हृदयरोगतज्ञ को मरीज़ दिखाएँ, उनसे विस्तार से चर्चा करें और फिर उनकी सलाह का उचित पालन करें)

Go Back

Comment